: vskjharkhand@gmail.com 9431162589 📠

भारत वैभव संपन्न होकर विश्व को शांति का मार्ग दिखाए – डॉ. मोहन भागवत जी

रांची, 19 सितम्बर : राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत जी ने कहा कि विश्व में सौमनस्य स्थापित हो और भारत देश वैभव संपन्न होकर सारे विश्व को शांति का मार्ग दिखाए, यह संकल्प श्री गणेश जी के सामने आज किया गया है. इस संकल्प को पूर्ण करने के लिए हर व्यक्ति को प्रयास करना होगा.

सरसंघचालक जी गणेश चतुर्थी के अवसर पर पुणे के सुप्रसिद्ध श्रीमंत दगडूशेठ हलवाई गणपति के सार्वजनिक गणपति की प्राण प्रतिष्ठा समारोह में संबोधित कर रहे थे. गणपति प्राण प्रतिष्ठा सरसंघचालक जी के हाथों सपन्न हुई.

डॉ. मोहन भागवत जी ने कहा कि संपूर्ण विश्व पीड़ा से मुक्त हो, विश्व में मंगलता हो और सौमनस्य प्रस्थापित हो, यह संकल्प श्री गणेश जी के समक्ष किया गया है. इस संकल्प को पूर्ण करने के लिए हम सभी को प्रयास करने होंगे क्योंकि संकल्प को पूर्ण करने की शक्ति भगवान की है. लेकिन हमें भी उसमें अपना योगदान देना होगा. इसलिए हम सभी को यह प्रयास करना चाहिए.

श्रीमंत दगडूशेठ हलवाई गणपति पुणे का ऐतिहासिक मंदिर है. मंदिर की ओर से सुवर्णयुग मंडल ट्रस्ट द्वारा सार्वजनिक गणेश उत्सव मनाया जाता है. इस वर्ष मंडल ने अयोध्या में निर्माणधीन श्रीराम जन्मभूमि मंदिर की प्रतिकृति बनाई है.

पुणे में सार्वजनिक गणेश उत्सव आज पारंपरिक उत्साह के साथ प्रारंभ हुआ. पुणे के प्रथम पांच गणपति यानी कसबा गणपति, तांबड़ी जोगेश्वरी गणपति, गुरुजी तालिम मंडल गणपति, तुलसीबाग गणपति तथा केसरीवाड़ा गणपति की भव्य शोभायात्राएं निकालकर गणेश प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा की गई. इस अवसर पर ढोल ताशे और पारंपरिक वाद्यों का वादन किया गया. विभिन्न स्थानों पर रंगोली सजाई गई थी.


Kindly visit for latest news 
: vskjharkhand@gmail.com 9431162589 📠 0651-2480502