: vskjharkhand@gmail.com 9431162589 📠

नाम के अनुरूप कार्य कर रही है सेवा भारती : राज्यपाल

नाम के अनुरूप कार्य कर रही है सेवा भारती : राज्यपालरांची, 01 नवंबर : 31अक्टूबर को सेवा भारती, झारखंड की सेवा जागरण पत्रिका सेवा सुरभि का 22 वां विशेषांक स्वतंत्र भारत के 75 साल का लोकार्पण रांची के गुरुनानक हायर सेकेंडरी स्कूल के सभागार में श्री रमेश बैस, माननीय राज्यपाल के कर कमलों द्वारा संपन्न हुआ। इसके पूर्व अतिथियों का पारंपरिक नृत्य गान से स्वागत किया गया।तदुपरांत भारत माता के चित्र के समक्ष दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ।मौके पर श्रीमती सोमाली ग्रुप के बाल कलाकारों द्वारा गणेश वंदना नृत्य के साथ किया गया। मंचासीन अतिथियों का परिचय स्वागत सेवा भारती ट्रस्ट, झारखंड के सचिव अखिलेश्वर नाथ मिश्र ने किया एवं प्रांतीय अध्यक्ष ओमप्रकाश केजरीवाल ने माननीय राज्यपाल को अंगवस्त्र व स्मृति चिन्ह भेंट कर किया। कार्यक्रम की विशिष्ट अतिथि श्रीमती अन्नपूर्णा देवी, शिक्षा राज्य मंत्री,भारत सरकार को श्रीमती विमला पूर्ति ने शॉल ओढ़ाकर स्वागत किया तथा श्रीमती बीना टोप्पो ने स्मृति चिन्ह भेंट किया।
कार्यक्रम में सेवा भारती के प्रांतीय सचिव ऋषि पाण्डेय ने संस्था के कार्य - वृत एवं पत्रिका प्रतिवेदन रखते हुए कहा कि सेवा भारती समाज के वंचित, अभावग्रस्त,उपेक्षित व पीड़ित लोगों को शिक्षित,संस्कारित, स्वस्थ,स्वावलंबी बनाकर राष्ट्र के उत्थान में सहभागी बनाने को दृढ़ संकल्पित है। राज्य के 19 जिलों में समाज के सामूहिक सहयोग से 1411 सेवा कार्य चल रहे हैं। उन्होंने पत्रिका प्रतिवेदन प्रस्तुत करते हुए कहा कि सेवा सुरभि के अब तक 21 विशेषांक प्रकाशित हो गए हैं। आज 22 वां विशेषांक स्वतंत्र भारत के 75 साल का लोकार्पण है।इस विशेषांक में देश के ख्याति प्राप्त लेखकों,कवियों की महत्वपूर्ण रचनाओं को समाहित किया गया है।
इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि श्रीमती अन्नपूर्णा देवी केंद्रीय शिक्षा राज्य मंत्री ने अपने उद्बोधन में कहा कि सेवा भारती अपने पत्रिका के माध्यम से जन जागरूकता लाने का कार्य कर रही है और विभिन्न सेवा कार्यों के द्वारा समाज का उत्थान कर रही है।
लोकार्पण कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री रमेश बैस,राज्यपाल झारखंड ने अपना महत्वपूर्ण विचार व्यक्त करते हुए कहा कि सेवा भारती भारतीयों की सेवा करने का वीरा उठाई है। सेवा भारती अपने नाम के अनुरूप समाज के अत्यंत पिछड़े वर्गों के बीच शिक्षा,स्वास्थ्य,स्वालंबन जैसे सेवा कार्यों को संचालित कर लोगों को मुख्यधारा में लाने का प्रयत्न कर रही है। यह सेवा संस्था समाज के योगदान से देशव्यापी कार्य कर रही है। सेवा भारती के सेवा कार्यों में समाज बढ़-चढ़कर सहभागी बनें। सेवा सुरभि के वार्षिक विशेषांक 'स्वतंत्र भारत के 75 साल' जन जागरूकता के लिए उपयोगी है।आज स्वतंत्र भारत के 75 वर्ष होने का हम अमृत महोत्सव मना रहे हैं। आज अभी भी आवश्यकता है सुदूर गांवों और अंतिम व्यक्ति के बीच विकास की किरणों को पहुंचाने की। ऐसे में समर्पित कार्यकर्ता, समाज के बुद्धिजीवी वर्ग अपना समय-साधन का सदुपयोग कर भारत के नव निर्माण में अपना कर्तव्यों का निर्वहन करें। हमें पूर्ण विश्वास है आने वाले दिनों में देश विश्वगुरु होगा।
मौके पर बाल कलाकारों को श्रीमती अन्नपूर्णा देवी ने पुरस्कृत किया एवं पत्रिका संपादक डॉ. सुष्मिता पाण्डेय,कार्यक्रम संचालक श्रीमती मधुस्मिता व एकल गीत प्रस्तुति के लिए श्रीमती मजुषा देशमुख को माननीय राज्यपाल श्री रमेश बैस ने सम्मानित किया। धन्यवाद ज्ञापन सेवा भारती के संरक्षक व न्यूरो सर्जन डॉ.एच.पी.नारायण ने किया। कार्यक्रम में मुख्य रूप से राष्ट्रीय सेवा भारती के गुरुशरण प्रसाद,स्थानीय सांसद संजय सेठ, महापौर आशा लकड़ा , उपमहापौर संजीव विजयवर्गीय, गोपाल सिंह,पूर्व सीएमडी, सीसीएल, डॉ रमेश पाण्डेय,पूर्व कुलपति,रांची विश्वविद्यालय,डॉ. कामिनी कुमार,कुलपति,रांची विश्वविद्यालय,डा.पीके मिश्रा, कुलपति,झारखंड टेक्निकल यूनिवर्सिटी, पूर्व विधायक रामकुमार पाहन,जीतू चरण राम, प्रेम अग्रवाल,पवन मंत्री,राधेश्याम अग्रवाल,वी एन पाण्डेय,ए के मिश्रा,एन एन पाण्डेय, डॉ.नागेश्वर सिंह,अशोक प्रियदर्शी, डॉ. हरेंद्र प्रसाद सिन्हा सहित शहर के गणमान्य लोगों की उपस्थिति रही।


LATEST VIDEOS

: vskjharkhand@gmail.com 9431162589 📠 0651-2480502