: vskjharkhand@gmail.com 9431162589 📠

प्राचीन काल से काशी अध्यात्म व साधना का केंद्र है – डॉ. कृष्णगोपाल जी

प्राचीन काल से काशी अध्यात्म व साधना का केंद्र है – डॉ. कृष्णगोपाल जीरांची, 12 दिसम्बर : काशी, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सह सरकार्यवाह डॉ. कृष्णगोपाल जी ने कहा कि बालिका के शिक्षित और संस्कारित होने पर पूरा परिवार और समाज गौरवान्वित और लाभान्वित होता है। काशी प्राचीन काल से ही साधना एवं अध्यात्म का केन्द्र रही है। दुनिया में कई एकेडमिक कॉलेज हैं, पर अध्यात्म का प्रकाश केवल काशी में ही मिलता है।

सह सरकार्यवाह शनिवार को लोक कल्याण न्यास द्वारा संचालित निवेदिता शिक्षा सदन बालिका इण्टर कॉलेज, तुलसीपुर, वाराणसी के नवीन भवन के उद्घाटन समारोह में संबोधित कर रहे थे। उन्होंने हवन पूजन, माँ सरस्वती की मूर्ति पर माल्यार्पण कर शिलापट्ट का अनावरण किया।

उन्होंने कहा कि पूर्ण मनुष्यत्व की भावना वह है, जब दूसरे लोग बोलें कि इनका जीवन श्रेष्ठ था। सफलता स्वयं के लिए है, सार्थकता दूसरों के मन पर विजय प्राप्त करती है। विद्यार्थी का जीवन भी सार्थक होना चाहिए। उन्होंने विद्यालय के संस्थापक पं. काशी नाथ पाण्डेय को महामना पं. मदन मोहन मालवीय के पदचिन्हों पर चल समाज के लिए जीने-मरने वाला महापुरूष बताया। आशा व्यक्त की कि झाँसी की रानी के जन्मस्थान काशी में निर्मित यह भवन हजारों-हजार बालिकाओं के उज्ज्वल भविष्य का केन्द्र बनेगा।

प्राचीन काल से काशी अध्यात्म व साधना का केंद्र है – डॉ. कृष्णगोपाल जीकार्यक्रम के अध्यक्ष लोक कल्याण न्यास के अध्यक्ष प्रो. देवेन्द्र प्रताप सिंह ने कहा कि भाऊराव देवरस और काशीनाथ जी के आदर्शों को ध्यान में रखेंगे तो लक्ष्य आसान हो जाएगा। निवेदिता विद्यालय वाराणसी के गिने-चुने विद्यालयों में है, जहाँ यू.पी. बोर्ड की हाईस्कूल एवं इण्टर के हिन्दी एवं अंग्रेजी दोनों माध्यम उपलब्ध हैं और यू.पी. बोर्ड ने अब सी.बी.एस.ई. बोर्ड जैसा ही कोर्स स्वीकार कर लिया है। अतः निम्न व मध्यम आय वर्ग के परिवार की बालिकाओं के लिए उच्च गुणवत्ता वाले शिक्षा के केन्द्र के रूप में यह विद्यालय स्थान बना चुका है।

उद्घाटन कार्यक्रम के प्रारंभ में लोक कल्याण न्यास के मंत्री रामसुचित पाण्डेय ने सभी आगन्तुकों का स्वागत किया और अथितियों का परिचय कराने के साथ-साथ आर्किटेक्ट अतुल कुमार राय और निर्माण कार्य में जुड़े सभी पक्षों और श्रमिकों का गुणवत्तापूर्ण निर्माण के लिए आभार व्यक्त किया।

विशिष्ट अतिथि आर.के. चौधरी ने विद्यालय में संस्कारपूर्ण शिक्षण व्यवस्था और वातावरण की सराहना करते हुए विद्यालय को यथासम्भव सहयोग देने का आश्वासन दिया।

कार्यक्रम के शुभारम्भ पर छात्राओं ने गणेश वन्दना प्रस्तुत की। कार्यक्रम का समापन राष्ट्रीय गीत वन्देमातरम के साथ हुआ।


Kindly visit for latest news 
: vskjharkhand@gmail.com 9431162589 📠 0651-2480502