: vskjharkhand@gmail.com 9431162589 📠

संघ का कार्य किसी के विरोध में नहीं है – भय्याजी जोशी

संघ का कार्य किसी के विरोध में नहीं है – भय्याजी जोशीरांची, 09 दिसम्बर : सुलतानपुर, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ अखिल भारतीय कार्यकारिणी के सदस्य भय्याजी जोशी ने कहा कि हमें राष्ट्र व समाज के प्रति कैसा आचरण रखना चाहिए, इसको सीखने की आवश्यकता है। सज्जनों को सशक्त बनाना तथा दुर्जनों को सज्जन बनाने से देश का कल्याण होगा और इससे विश्व का कल्याण निश्चित है। भय्याजी जोशी सुलतानपुर में के.एन.आई. कस्बा स्थित नवनिर्मित संघ कार्यालय ‘प्रो. राजेन्द्र सिंह उर्फ रज्जू भैय्या सदन’ के लोकार्पण कार्यक्रम में संबोधित कर रहे थे। उन्होंने विधि विधान से पूजन सम्पन्न कर नवनिर्मित भवन का अवलोकन किया।

संघ का कार्य किसी के विरोध में नहीं है – भय्याजी जोशीलोकार्पण के पश्चात भारत माता के चित्र पर पुष्पार्चन व दीप प्रज्ज्वलन कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। उन्होंने कहा कि व्यक्तियों को देखने की दृष्टि अच्छी होनी चाहिए। रज्जू भैया के नाम से बना ये भवन कई प्रकारों से विचार देने वाला भवन है। यहां विचार-विमर्श, चर्चाएं होगी। लोग रज्जू भैय्या का स्मरण कर प्रेरणा ले सकेंगे। इससे प्रमाणिकता से काम करने का संकल्प पूरा होगा। संघ का कार्यालय हम सब के जीवन को सही मार्ग पर चलने की प्रेरणा देता है।

परिश्रम के बिना पैसा कमाने की प्रवृत्ति त्यागनी होगी। उन्होंने कहा कि अनावश्यक संपदा प्रदर्शन द्वेष पैदा करता है, इसे त्यागना होगा। जातीय और क्षेत्र का भाव त्याग कर सभी को एक समान मानने का भाव पैदा कीजिये।

उन्होंने कहा कि संघ का कार्य अविरोधेन है। ना संघ का कोई शत्रु है और न ही संघ किसी का शत्रु है। परंतु, यह पूरी तरह हमारे नियंत्रण में नहीं है। देश में एक भी मुसलमान और ईसाई न संघ का कार्य किसी के विरोध में नहीं है – भय्याजी जोशीहोता तो भी संघ अपना कार्य करता। देश में जय पराजय का साक्षी और कारण हिन्दू ही है। देश में कभी हारे या जीते दोनों में हिन्दू ही रहा है। पहली दुर्बलता हिन्दू समाज में एकता नहीं हैं। इसी हिन्दू समाज के जागरण के लिए संघ काम कर रहा है।

इस दौरान श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के महामंत्री चंपत राय जी, अनिल मिश्र जी, क्षेत्र कार्यकारिणी सदस्य अशोक उपाध्याय जी, प्रांत कार्यवाह मुरलीपाल जी, काशी प्रान्त प्रचारक रमेश जी, सह प्रान्त कार्यवाह डॉ. रासबिहारी जी, सह प्रांत प्रचारक मुनीष जी, प्रान्त प्रचारक प्रमुख रामचंद्र जी, सहित अनुषांगिक संगठनों के पदाधिकारी कार्यकर्ता आदि उपस्थित रहे। धन्यवाद ज्ञापन विभाग संघचालक डॉ. रमाशंकर मिश्र ने किया।


Kindly visit for latest news 
: vskjharkhand@gmail.com 9431162589 📠 0651-2480502