: vskjharkhand@gmail.com 9431162589 📠

समाज के अंतिम व्यक्ति को स्वावलंबी बनाना हमारा लक्ष्य - ब्रह्मा जी राव

समाज के अंतिम व्यक्ति को स्वावलंबी बनाना हमारा लक्ष्य - ब्रह्मा जी रावरांची, 18 जनवरी: विद्या भारती का कार्य समाज आधारित है, जहां का समाज सबल और सुदृढ़ होगा वह राष्ट्र स्वाभाविक रूप से सबल होगा। उक्त बातें विद्या भारती अखिल भारतीय शिक्षा संस्थान के अखिल भारतीय मंत्री ब्रह्मा जी राव ने श्री कृष्ण चंद्र गांधी शैक्षिक नगर में समिति पदाधिकारी, पूर्व छात्र संयोजक तथा प्रधानाचार्य के बीच कहीं। उन्होंने कहा कि किसी भी राष्ट्र का मूल्यांकन वहां के समाज को देखकर किया जा सकता है। उसी प्रकार विद्या भारती का मूल्यांकन यहां के पूर्व छात्रों की जीवन शैली है। हमारे लिए महत्वपूर्ण विषय यह है कि हमारा पूर्व-छात्र अपना व्यक्तिगत एवं परिवारिक जीवन किस प्रकार व्यतीत करते हुए समाज के अभावग्रस्त व्यक्ति को स्वावलंबी बना कर राष्ट्र की मुख्यधारा से जोड़ने में सहयोगी सिद्ध हो रहा है।

समाज के अंतिम व्यक्ति को स्वावलंबी बनाना हमारा लक्ष्य - ब्रह्मा जी रावविद्यालय प्रबंध कारिणी समिति का विद्यालय संचालन तथा उसके विकास में संपूर्ण योगदान होता है । समिति विद्यालय के शासन तथा प्रशासन के केंद्र में होती है । केंद्र बिंदु की सोच तथा उसके संचालन पद्धति से ही संस्था का विकास संभव हो पाता है। पंचपदी शिक्षा पद्धति के आधार पर विद्यालयों में जो शिक्षा दी गई है उस शिक्षा के माध्यम से तैयार हमारे पूर्व छात्र की दृष्टि भावी पीढ़ी के लिए बड़ा ही महत्वपूर्ण है। विद्यालय समिति, पूर्व छात्र एवं प्रधानाचार्य विद्या भारती के लक्ष्य के अनुरूप मिलकर काम करेंगे तो निश्चित ही अपने भावी पीढ़ी का सर्वांगीण विकास संभव हो पाएगा तथा हम राष्ट्र को सबल एवं सुदृढ़ बनाने में सफल हो पाएंगे।

वही विद्या भारती उत्तर पूर्व क्षेत्र के क्षेत्रीय मंत्री रामअवतार नरसरिया ने कहा कि जिस प्रकार लोकतंत्र में जनता महत्वपूर्ण होती है उसी प्रकार विद्या भारती में विद्या भारती के पंचप्राण जिसमें छात्र/पूर्व छात्र, आचार्य /प्रधानाचार्य, अभिभावक, समिति सदस्य एवं समाज के शुभेच्छुक लोग है तथा उनके समन्वय से हे शिक्षा के क्षेत्र में विकास संभव है। यह पंचप्राण मिलकर भारत सरकार की राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 को प्रभावी बनाने का काम करेंगे ऐसी अपेक्षा है। सामाजिक मूल्यांकनकर्ता के रूप में मीडिया की महत्वपूर्ण भूमिका है। आज मीडिया समाज में अच्छी बातों को अधिक से अधिक प्रसारित करें तभी समाज में अच्छी बातों का प्रसार होगा तथा लोगों में जागरूकता आ पाएगी। इस अवसर पर मुख्य रूप से क्षेत्रीय संगठन मंत्री ख्यालीराम, प्रदेश सचिव अजय कुमार तिवारी सहित पूरे झारखंड से आए समिति के पदाधिकारी, प्रधानाचार्य एवं पूर्व छात्र संयोजक उपस्थित थे।

बैठक शुभारंभ, परिचय एवं सम्मान डॉ० रामकेश पाण्डेय, प्राचार्य के द्वारा किया गया। व्यवस्था संबंधी जानकारी श्री फणीन्द्र नाथ, विभाग निरीक्षक, राँची के द्वारा, अध्यक्षीय उद्बोधन श्री राम अवतार नारसरिया जी के द्वारा तथा मंच संचालन श्री जितेन्द्र कुमार तिवारी, प्रधानाचार्य के द्वारा किया गया।


Kindly visit for latest news 
: vskjharkhand@gmail.com 9431162589 📠 0651-2480502